केन्द्रीय टीम ने वनांचल नगरी में जल संरक्षण और विकास कार्यों का किया निरीक्षण

धमतरी। केन्द्रीय टीम के दो सदस्यीय दल ने दूसरे दिन जिले के वनांचल नगरी विकासखण्ड के ग्राम पीपरहीभर्री का निरीक्षण किया। इस दौरान शासन की योजनाओं के तहत प्रधानमंत्री आवास निर्माण, सड़क, शिक्षा, स्वास्थ्य, उच्च शिक्षा, कुपोषण, आजीविका इत्यादि कार्यों के बारे में जानकारी ली। साथ ही पीपरहीभर्री में किसान द्वारा तैयार किए जा रहे मिश्रित फलोद्यान का निरीक्षण किया और ग्रामीणों से बातचीत की। बताया गया कि 17 किसानों को वनाधिकार पट्टा मिला है और मिट्टी का परीक्षण हुआ है, यहां पौधरोपण किया जा रहा है। इसके साथ ही 10 डबरी, 5 तालाब और 12 नग डाईक बनाए गए हैं। सभी का किसान क्रेडिट कार्ड बना है और भूमि सुधार किया गया है। इसके अलावा बच्चों में कुपोषण दूर करने यहां आंगनबाड़ी केन्द्र भी संचालित है। साथ ही कमार परिवारों को रोजगार मुहैय्या कराया जा रहा है। इस अवसर पर कलेक्टर नम्रता गांधी, सीईओ जिला पंचायत रोमा श्रीवास्तव सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

प्रधानमंत्री जनमन योजना की जानकारी देते हुए बताया गया कि शासन की विभिन्न योजनाओं से कमार हितग्राहियों को लाभान्ति करना है। यहां 130 बसाहट और 11 सर्कल हैं। इस अवसर पर लता नेताम ने बताया कि लोगों में जागरूकता लाने के लिए नुक्कड़ नाटक कर बैठक ली गई। बरनी बाई ने बताया कि उन्होंने अपनी भूमि का समतलीकरण किया है और उनके द्वारा दलहनी फसल लिया जाएगा। बीसी सखी संतोषी मरकाम ने बताया कि वे विभिन्न पेंशन, महतारी जतन योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, मनरेगा के पौसों का लेनदेन करतीं हैं और नया खाता खोलती हैं। वहीं अंजली मण्डावी ने बताया कि वे स्व सहायता समूह से जुड़कर अन्य महिलाओं को भी समूह से जोड़ लाभान्वित कर रहीं हैं। ग्रामीणों ने कहा कि जनमन योजना से हर घर को लाभ मिल रहा है। इससे सभी लोग जुड़ रहे हैं। विशेष पिछड़ी से पिछड़ी जनजाति बनेंगे। समाज में सुधार हो रहा है।

प्रदान संस्था के बेनीपुरी ने बताया कि गांवों में सामुदायिक वनाधिकार पट्टा प्रदाय किया गया है। मटियाबहार के 11 हजार से अधिक हेक्टेयर का वनाधिकार मिला है। इस अवसर पर डायरेक्टर एस.एम.राव ने कार्यों के दौरान आने वाली दिक्कतों के बारे में ग्रामीणों से पूछा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री जनमन योजना के तहत जो लाभ ले रहे हैं, वह सराहनीय है। उन्होंने यह भी कहा कि विकास के लिए शिक्षा निहायत जरूरी है, यह अच्छा प्रयास है। जब सभी मिलकर किसी उद्देश्य के लिए काम करते हैं, तो सफलता जरूर मिलती है। इसमें समाज एवं अन्य लोगों का योगदान महत्वपूर्ण है। राव ने कहा कि जिले में अच्छे कार्य हो रहे हैं, जिसे देखने दिल्ली से लोग आ रहे हैं। प्रशासन मिल-जुलकर जो काम कर रहा है, उसे देखकर लगता है कि बहुत अच्छा काम कर रहे हैं, जिसका लाभ सभी वर्गों को मिल रहा है। इससे आपको शिक्षा, सड़क सहित अन्य मूलभूत सुविधायें मिल रहीं हैं। डायरेक्टर  बिमल कुमार ने कहा कि जितना जोश प्रशासन में है, उतना ही यहां की जनता में है। आयुष्मान भारत योजना सहित अन्य योजनाओं का लाभ यहां के परिवार ले रहे हैं, यह काफी खुशी की बात है।  

कलेक्टर सुश्री गांधी ने कहा कि आप अपने विकास के लिए आगे आ रहे हैं, इसे देखने दिल्ली से लोग आ रहे हैं। उन्होंने कहा कि पिछड़े शब्द को हटाना है, दलहन फसलों को अपनाना है। यह शुरूआत है, आगे और जाना है। आप इसे अन्य लोगों को भी प्रोत्साहित करते रहें।

Post a Comment

0 Comments