जिला अस्पताल में रक्तदान शिविर का आयोजन

बीजापुर। विश्व रक्तदान दिवस के उपलक्ष्य में जिला अस्पताल में रक्तदान शिविर का आयोजन जिला अस्पताल एवं भारतीय रेडक्रॉस सोसायटी के तत्वाधान में हुआ जिसमें कलेक्टर अनुराग पाण्डेय एवं पुलिस अधीक्षक डॉ. जितेन्द्र यादव ने रक्तदाताओं को प्रोत्साहित करते हुए रक्तदान की महत्व के बारे में बताया और प्रशस्ति पत्र प्रदान किया।

बीजापुर जिला माओवाद प्रभावित जिला है मुठभेड़ में घायल जवानों को आपातकाल ब्लड की आवश्यकता पड़ती रहती है, वही जिले में एनीमिया, कुपोषण का प्रभाव भी देखने को मिलता है गर्भवती माताओं को प्रसव के दौरान ब्लड की आवश्यकता आपात परिस्थिति में जरूरत पड़ती है तथा सड़क दुर्घटना जैसे स्थिति में ब्लड बैंक में पर्याप्त मात्रा में ब्लड यूनिट उपलब्ध होने से लोगो की जिंदगी बचाने में सहायक होती है। कलेक्टर अनुराग पाण्डेय एवं पुलिस अधीक्षक डॉ. जितेन्द्र यादव ने सीआरपीएफ के जवानों, जिले के युवा रक्तदाताओं एवं समाज सेवी संगठनों का आभार व्यक्त किया जो रक्तदान के लिए सदैव तत्पर रहते हैं।

रक्तदाताओं को रक्तदान के बाद चाय अथवा काफी सुगमतापूर्वक उपलब्ध कराने कलेक्टर एवं एसपी ने काफी वेडिंग मशीन का शुभारंभ किया रेडक्रॉस के सौजन्य से प्राप्त काफी वेडिंग मशीन से रक्तदाताओं को चाय कॉफी दिया जाएगा।

रक्तदाता डायरेक्ट्री का विमोचन- कलेक्टर एवं एसपी ने जिले के रक्तदाताओं के नाम पता मोबाईल नंबर सहित ब्लड ग्रुप की जानकारी सहित रक्तदाता डायरेक्ट्री पुस्तक का विमोचन किया जिसमें आसानी से ब्लड ग्रुप की आवश्यकता अनुरूप रक्तदाताओं से संपर्क किया जा सकेगा।

इस दौरान संयुक्त कलेक्टर कैलाश वर्मा, एसडीएम बीजापुर जागेश्वर कौशल, डिप्टी कलेक्टर नारायण गवेल, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. बीआर पुजारी सिविल सर्जन डॉ. यशवंत ध्रुव सहित सीआरपीएफ के जवान, रक्तदाता युवा एवं मीडिया के प्रतिनिधिगण उपस्थित थे।


Post a Comment

0 Comments