सूने मकान में चोरी करने वाला नाबालिग पकड़ाया, लाखों के जेवर बरामद

रायपुर। सूने मकान में चोरी के मामले में रायपुर पुलिस ने एक नाबालिग को हिरासत में लिया है। आरोपी ने थाना न्यू राजेन्द्र नगर क्षेत्रान्तर्गत आशादीप हॉस्पिटल के पास स्थित प्रार्थी के सूने मकान को बनाया था निशाना। आरोपी ने लाखों रुपये कीमत के सोने-चांदी के जेवरात व नगदी रकम की चोरी की थी। गिरफ्तार बालक पूर्व में भी थाना टिकरापारा से नकबजनी के मामले में बाल सम्प्रेक्षण गृह माना में निरुद्ध रह चुका है।

जानकारी के अनुसार प्रार्थी ब्रिजेश चौधरी ने थाना न्यू राजेन्द्र नगर में रिपोर्ट दर्ज कराई कि वह आशादीप हॉस्पिटल के पीछे न्यू राजेन्द्र नगर में रहता है। प्रार्थी   जून को रात करीबन 9 बजे अपने घर में ताला लगाकर परिवार सहित अंबिकापुर चला गया था। 10 जून को जब वह वापस आया तो देखा कि घर के मेन गेट का ताला बंद था, लेकिन मुख्य दरवाजे का ताला टूटा हुआ था। अंदर जाकर देखा तो कमरों के ताले तथा आलमारी के लॉकर के ताले भी टूटे हुए थे और सामान बिखरा हुआ था। आलमारी में रखे सोने-चांदी के जेवरात, चांदी के सिक्के और नगदी रकम गायब थे। कोई अज्ञात चोर प्रार्थी के घर की दीवार फांदकर मुख्य दरवाजे का ताला तोड़कर अंदर प्रवेश कर अलमारियों का ताला तोड़कर उक्त मशरूका चोरी कर ले गया था। इस पर अज्ञात आरोपी के विरुद्ध थाना न्यू राजेन्द्र नगर में अपराध क्रमांक 267/2024 धारा 457, 380 भादवि का अपराध पंजीबद्ध किया गया।

वरिष्ठ अधिकारियों के निर्देशन में एंटी क्राइम एंड साइबर यूनिट की टीम द्वारा घटना स्थल का बारीकी से निरीक्षण कर, प्रार्थी सहित आस-पास के लोगों से विस्तृत पूछताछ की गई। टीम के सदस्यों द्वारा घटना स्थल और उसके आस-पास लगे सीसीटीवी कैमरों के फुटेजों का अवलोकन कर प्रकरण में मुखबिर भी लगाया गया। टीम के सदस्यों को जानकारी मिली कि घटना के दिन एक लडका, जो विधि के साथ संघर्षरत बालक है और पूर्व में भी थाना टिकरापारा से नकबजनी के प्रकरण में बाल सम्प्रेक्षण गृह माना में निरुद्ध रह चुका है, को घटना स्थल के पास देर रात संदिग्ध अवस्था में देखा गया था। टीम के सदस्यों द्वारा लड़के की पतासाजी कर उसे पकड़ा गया। प्राप्त साक्ष्यों के आधार पर कड़ाई से पूछताछ करने पर उसने चोरी की घटना को स्वीकार किया। विधि के साथ संघर्षरत बालक को गिरफ्तार कर उसके कब्जे से 75 ग्राम सोना और 282 ग्राम चांदी के जेवरात (कुल कीमत लगभग 5,25,100 रुपये) जब्त किए गए और उसके विरुद्ध कार्रवाई की गई।

कार्रवाई में एंटी क्राइम एंड साइबर यूनिट से निरीक्षक परेश पाण्डेय, प्रभारी एसीसीयू, सउनि जमील खान, प्रआर. कृपासिन्धु पटेल, प्रमोद वर्थी, आर. केशव सिन्हा, प्रमोद बेहरा, राजेन्द्र तिवारी, भूपेन्द्र मिश्रा एवं कलेश्वर कश्यप की महत्वपूर्ण भूमिका रही।


Post a Comment

0 Comments