लेबनान में इजरायल ने मचाई भारी तबाही, एक साथ 1600 ठिकानों पर हमला; 500 लोगों की मौत


बेरूत। इजरायल ने लेबनान में हिजबुल्लाह के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। आईडीएफ ने लेबनान में भारी तबाही मचाई है। सोमवार को इजरायल ने हिजबुल्लाह के खिलाफ सबसे घातक हमला किया।

इस हमले में 90 से अधिक महिलाओं और बच्चों सहित करीब 500 से अधिक लोग मारे गए हैं। लेबनान के स्वास्थ्य मंत्री के मुताबिक, हमले में 500 लोगों की मौत हो गई है। इनमें 35 बच्चे और 58 महिलाएं शामिल हैं। घायलों की संख्या 1600 से ज्यादा है।

इजरायल ने कहा है कि उसने हिजबुल्ला के 1600 से ज्यादा ठिकानों को निशाना बनाया है, वहां से इजरायल पर हमले किए जाते थे या फिर वहां हमले की तैयारी की जाती थी। इस हमले पर अमेरिका ने भी चिंता जाहिर की है। अमेरिका ने मिडिल ईस्ट में सैनिकों की अतिरिक्त तैनाती करने का फैसला किया है।

यह युद्ध लेबनान के खिलाफ नहीं: बेंजामिन नेतन्याहू

भले ही इजरायली सेना लगातार लेबनान पर हवाई हमले कर रही है, लेकिन इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू का कहना है कि यह युद्ध लेबनान के खिलाफ नहीं है। जबकि हिजबुल्ला ने कहा है कि वह इजरायल और कब्जे वाले वेस्ट बैंक के सैन्य ठिकानों को निशाना बना रहा है।

आम जनता को ढाल बना रहा हिजबुल्लाह

इजरायली सेना ने खासतौर से हिजबुल्ला के प्रभाव वाले दक्षिणी लेबनान के आम जनों को सशस्त्र संगठन के ठिकानों से दूर रहने की चेतावनी दी है। कहा है कि हिजबुल्ला लड़ाई में नागरिकों को ढाल बनाने के लिए उनके घरों से हमले कर रहा है।

Post a Comment

0 Comments