कलेक्टर ने स्वच्छता रथ को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

कोण्डागांव। कलेक्टर कुणाल दुदावत एवं जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी अविनाश भोई द्वारा मंगलवार को स्वच्छता रथ को हरी झंडी दिखाकर जिला कार्यालय से रवाना किया गया। स्वच्छता रथ के माध्यम से जिले के सभी ग्राम पंचायतों के गांवों को प्लास्टिक और कचरा मुक्त बनाने के साथ-साथ स्वच्छता का संदेश दिया जाएगा।

जिले में स्वभाव स्वच्छता, संस्कार स्वच्छता थीम के तहत स्वच्छता ही सेवा अभियान 17 सितंबर से 02 अक्टूबर 2024 तक मनाया जा रहा है। इस अभियान का उद्देश्य लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करना और अभियान में उनकी भागीदारी सुनिश्चित करना है। इसके तहत जिला, जनपद और ग्राम पंचायत स्तर पर विभिन्न स्वच्छता गतिविधियों का आयोजन किया जा रहा है।

स्वच्छता ही सेवा अभियान के तहत जिले में विभिन्न स्वच्छता उपचार इकाइयों का चयन कर श्रमदान के माध्यम से नियमित सफाई की जा रही है। ग्रामीणों ने अपने गांवों को स्वच्छ और सुंदर बनाने का संकल्प लिया है जिसके तहत शासकीय परिसरों में एक पेड़ मां के नाम योजना के तहत वृक्षारोपण किया गया। स्वास्थ्य विभाग द्वारा सभी उप, प्राथमिक और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में स्वच्छाग्रही और सफाई मित्रों के लिए स्वास्थ्य शिविरों का आयोजन किया गया। इन शिविरों में सैकड़ों स्वच्छता दीदियों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया, जिसमें बीपी, शुगर, एनीमिया, सिकल सेल आदि की जांच की गई। साथ ही उन्हें आवश्यक दवाइयां वितरित की गईं। कार्यक्रम में शामिल महिलाओं को सफाई और स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करने के लिए जानकारीपरक पैंपलेट्स और डिग्निटी कार्ड्स भी वितरित किए गए।

Post a Comment

0 Comments