युवा कैट के बिजनेस सेमिनार का आयोजन, युवा व्यापारियों को बताए ग्रोथ के सूत्र

रायपुर। रायपुर में युवा कैट के आयोजित बिजनेस सेमिनार में मोटिवेशनल ट्रेनर और आर्थिक मामलों के जानकार सीए अमित चिमनानी पहुंचे। अमित ने युवा व्यापारियों से बिजनेस ग्रोथ के सूत्र शेयर किए।

अमित ने कहा बिजनेस ग्रोथ करनी है तो मन में पैसा कमाने की भूख पैदा करनी होगी,ऐसे हर व्यक्ति और चर्चा से दूर रहना होगा जो आपको डिमोटिवेट करे। अमित ने कहा व्यापारियों की ग्रोथ से देश की अर्थव्यवस्था मजबूत होती है, टैक्स कलेक्शन बढ़ता है, ज्यादा लोगों को नौकरी मिलती है। इसीलिए आपकी तरक्की से देश भी तरक्की करेगा ऐसा सोचकर आगे बढ़े और मेहनत करे।

सीए अमित ने आगे बताया कि बड़े बिजनेस में पीपल मैनेजमेंट बहुत जरूरी है। किसे किस काम पर लगाना है। ये बहुत मायने रखेगा, अगर आपके पास अच्छे काम करने वाले नहीं है और आप सब काम खुद ही करते हैं तो बड़ा व्यापारी बनने का सपना छोड़ना होगा।

अमित ने कहा व्यापारी अगर लीगल प्रक्रियाओं को उबाऊ मानते तो इसका नकारात्मक असर हो सकता है। व्यापारियों के इस प्रक्रिया में खुद को इन्वॉल्व करना चाहिए। जैसे अगर कोई ऑडिट प्रकिया में खुद को इन्वॉल्व करता है तो उसे व्यापार पर होने वाले खर्चों को एनालाइज करने का अच्छा मौका मिलेगा।

अमित ने आगे कहा कि व्यापार बढ़ाना, सेल्स बढ़ाए बिना संभव नहीं है। बड़ा आदमी बनना है जो ज्यादा बेचना होगा अमिताभ हो या सचिन तेंदुलकर उन्होंने अपनी एक्टिंग और क्रिकेट से कितना कमाया और एड करके सामान बेचकर कितना? ये सोचने का विषय है।

सेल्स बढ़ाने के लिए डिमांड,मार्केटिंग,फाइनेंस,प्रोडक्ट की यूनिकनेस जैसी कई बाते महत्वपूर्ण है। अमित ने कहा एक अच्छा बिजनेसमैन बनने के लिए कम्युनिकेशन स्किल्स का अच्छा होना जरूरी है। अच्छा बोलने वाला लकड़ी भी बेच लेगा और अच्छा न बोलने वाला सोना भी नहीं बेच पाएगा।


Post a Comment

0 Comments