कोल कर्मियों के खाते में आज होगी 295 करोड़ की धनवर्षा

 


कोरबा। साऊथ ईस्टर्न कोलफिल्डस लिमिटेड (एसईसीएल) में कार्यरत कर्मियों के बैंक खातों में बुधवार को बोनस की राशि जमा हो जाएगी। प्रबंधन ने बैंको को कर्मचारियों की सूची उपलब्ध करा दी है। कोल इंडिया के करीब 2.39 लाख कर्मचारियों को बोनस प्रदान किया जाएगा। अकेले एसईसीएल के 36 हजार कर्मचारी लाभांवित होंगे। प्रत्येक कर्मियों को 93,750 रुपये प्रदान किया जाएगा। एसईसीएल के कर्मचारियों को 295 करोड़ रुपये प्रबंधन वितरित करेगी।

बोनस की राशि से न केवल कोरबा बल्कि चिरमिरी, मनेन्द्रगढ़, कोरिया, बैकुंठपुर, भटगांव, विश्रामपुर, हसदेव, जमुना- कोतमा का बाजार बूम करेगा। खास तौर पर ज्वेलरी, कपड़ा, मोबाइल व आटो सेक्टर को कर्मचारियों के बोनस का इंतजार रहता है। बोनस की राशि से दो पहिया वाहनों की खरीदी कर्मचारी ज्यादातर करते हैं।

वहीं ऐसे भी कर्मचारियों की संख्या कम नहीं, जो इस राशि का उपयोग सोना खरीदने में करते हैं। दशहरा से पहले प्रबंधन की तरफ से कोयला श्रमिकों को मिलने वाली यह राशि किसी तोहफे से कम नहीं। पिछले वर्ष एसईसीएल द्वारा कर्मियों को 85000 रुपये बोनस का भुगतान किया गया था और इस प्रकार इस वर्ष के बोनस में 10 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि हुई है।

वर्ष 2010 में कर्मियों को बोनस के रूप में 17,000 रुपये मिले थे और पिछले 12 वर्षों में कर्मचारियों के बोनस में पांच गुना से अधिक की बढ़ोतरी हुई है। कोल इंडिया के कर्मचारियों को कुल 1850 करोड़ से अधिक की राशि का वितरण होगा। कोल इंडिया (सीआइएल) की संबंद्ध कंपनियों समेत सिंगरैनी कोलियरीज कंपनी लिमिटेड (एससीसीएल) के कामगारों का बोनस तय करने के लिए पिछले दिनों नई दिल्ली में बैठक आयोजित की गई थी।

Post a Comment

0 Comments