दिवाली और छठ पूजा से पहले लंबी दूरी की ट्रेनें पैक

रायपुर। दिवाली और छठ पूजा के दौरान लंबी दूरी की ट्रेनें पूरी तरह पैक हो चुकी हैं। खासकर उत्तर भारत जाने वाली ट्रेनों, जैसे सारनाथ, साउथ बिहार, हटिया, गोंडवाना, छत्तीसगढ़, गोंदिया-बरौनी, और समता में दिसंबर के दूसरे सप्ताह के बाद ही कंफर्म टिकट मिल रहा है। वर्तमान में अधिकांश ट्रेनों में 50 से 60 वेटिंग चल रही है, जबकि उत्तरप्रदेश जाने वाली सारनाथ और गोंदिया-बरौनी की ट्रेनें नवंबर माह तक पूरी तरह से भरी हुई हैं।

जैसे-जैसे दीवाली और छठ पर्व नजदीक आ रहा है, रायपुर से गुजरने वाली ट्रेनों की बुकिंग लगातार बढ़ रही है। विशेषकर 24 अक्टूबर से 27 अक्टूबर के बीच अधिकांश ट्रेनों की सीटें पूरी तरह से भर चुकी हैं, और वेटिंग लिस्ट 50 से अधिक हो गई है।

उत्तर भारत की ओर जाने वाले ट्रेनों के एसी कोच के किसी भी श्रेणी में टिकट मिलना अब मुश्किल हो गया है। त्योहार के समय घर जाने वाले यात्रियों के लिए तत्काल टिकट ही एकमात्र विकल्प रह गया है। रायपुर से दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार, और झारखंड जाने वाले यात्रियों की संख्या में भी बढ़ोतरी हुई है, जबकि ट्रेनों की संख्या कम होने से भीड़ बढ़ गई है।

रेलवे स्टेशन के टिकट काउंटरों पर यात्रियों की सुबह और शाम के समय भारी भीड़ देखी जा रही है। उत्तर भारत की ट्रेनों के अलावा बीकानेर-पुरी रूट पर भी लंबी वेटिंग चल रही है। इस स्थिति को देखते हुए रेलवे ने यात्रियों को कंफर्म बर्थ दिलाने के लिए बीकानेर-पुरी-बीकानेर एक्सप्रेस में एक एसी-2 कोच और एक एसी-3 कोच अस्थायी रूप से उपलब्ध कराया है। इस अतिरिक्त कोच की सुविधा से 320 यात्रियों को कंफर्म बर्थ मिलेगी। यह सुविधा बीकानेर-पुरी एक्सप्रेस में तीन से 24 नवंबर तक और पुरी-बीकानेर एक्सप्रेस में छह नवंबर से 27 नवंबर तक उपलब्ध रहेगी।

त्योहारी सीजन के दौरान यात्रियों को राहत प्रदान करने के लिए रेलवे ने छह से अधिक स्पेशल ट्रेनों का संचालन शुरू किया है, जो एक अक्टूबर से 30 नवंबर तक चलेगी। इसके अलावा, गोंदिया से संतरागाछी और गोंदिया-छपरा के लिए विशेष ट्रेनें भी चलाई जाएंगी, जो छठ पूजा के दौरान यात्रियों की सुविधाओं का ध्यान रखेगी।

जानिए किस ट्रेन में कितना है वेटिंग

    गोंडवाना: स्लीपर-14, एसी-थ्री-30

    छत्तीसगढ़: स्लीपर-6, एसी-थ्री-1

    समता: स्लीपर-6, एसी-थ्री-7

    संपर्क क्रांति: स्लीपर-41, एसी-थ्री-25

    आजाद हिंद: स्लीपर-9, एसी-थ्री-17

    सीएमएसटी हावड़ा: स्लीपर-13, एसी-थ्री-1

    गीताजंली: स्लीपर-8, एसी-थ्री-1

    हावड़ा मेल: स्लीपर-17, एसी-थ्री-17

    अहमदाबाद-हावड़ा: स्लीपर-4, एसी-थ्री-10

    एलटीटी-शालीमार: स्लीपर-7, एसी-थ्री-5

    सारनाथ: स्लीपर-34, एसी-थ्री-7

    गोंदिया-बरौनी: स्लीपर-34, एसी-थ्री-7

    साउथ बिहार: स्लीपर-6, एसी-थ्री-9

    मालदा टाउन: स्लीपर-8, एसी-थ्री-3

    पूणे-हटिया: स्लीपर-10, एसी-थ्री-2

    हटिया एक्सप्रेस: स्लीपर-5, एसी-थ्री-9


Post a Comment

0 Comments