टूटते परिवारों को जोड़ने का महत्वपूर्ण माध्यम बना पुलिस परिवार परामर्श केंद्र

रायपुर । रायपुर पुलिस का परिवार परामर्श केंद्र अब शहर के टूटते परिवारों को फिर से जोड़ने में अहम भूमिका निभा रहा है। काउंसलिंग के बाद परिवारों में खुशियां लौट रही हैं, और इस प्रक्रिया से प्रभावित बच्चों को भी राहत मिल रही है। विभिन्न क्षेत्रों से जुड़े स्वैच्छिक काउंसलरों का इस दिशा में योगदान सराहनीय है।

पारिवारिक और घरेलू मामलों से जुड़े सैकड़ों आवेदन प्रतिदिन महिला थाना रायपुर के परिवार परामर्श केंद्र में प्राप्त होते हैं। इन मामलों की संवेदनशीलता को ध्यान में रखते हुए, एसएसपी रायपुर डॉ. संतोष सिंह के मार्गदर्शन में और एएसपी IUCAW ममता देवांगन और डीएसपी IUCAW ललिता मेहर के निर्देशन में प्रतिदिन विधिवत काउंसलिंग की जाती है। वर्तमान में परिवार परामर्श केंद्र में 22 काउंसलर कार्यरत हैं, जिनके प्रयासों से सैकड़ों परिवारों को टूटने से बचाया गया है।

इस वर्ष जनवरी से अगस्त तक महिला थाना रायपुर में 1656 शिकायतें प्राप्त हुईं। इनमें से 718 मामलों में दोनों पक्षों को बुलाकर सफल काउंसलिंग कराई गई। इन सफल काउंसलिंग्स में स्वैच्छिक काउंसलरों की भूमिका अत्यधिक महत्वपूर्ण रही, जो समाज के विभिन्न क्षेत्रों से आते हैं।

परिवार परामर्श केंद्र में कुछ प्रतीकात्मक मामलों का सफल समाधान किया गया, जिनमें:

सीमा श्रीवास्तव और राकेश श्रीवास्तव - फारेस्ट कॉलोनी निवासी सीमा ने अपने पति के शराब सेवन और मारपीट से तंग आकर शिकायत की थी। अभियान निजात के तहत शराब कम करने की काउंसलिंग कराई गई, और दोनों के बीच तीन बार काउंसलिंग के बाद सुलह हो गई। अब यह परिवार प्रेमपूर्वक साथ रह रहा है, और उनकी बच्ची को भी राहत मिली है।

रिया सिन्हा और रूपम सिन्हा - सुभाष चौक, बीरगांव निवासी रिया ने सास और पति द्वारा प्रताड़ना की शिकायत की थी। काउंसलिंग के बाद वर्तमान में वह अपने ससुराल में शांति से रह रही हैं।

राधा रानी और राम कुमार - अश्वनी नगर निवासी राधा की शिकायत के बाद दोनों पक्षों की काउंसलिंग कराई गई। अब यह जोड़ा प्रेमपूर्वक साथ में रह रहा है।

रवीना देवी और रवि कुमार - टाटीबंध निवासी रवीना ने प्रेम विवाह के बाद ससुराल वालों से हो रही प्रताड़ना की शिकायत की थी। काउंसलिंग के बाद दोनों पक्षों के बीच समझौता कराया गया, और अब यह दंपति सुखपूर्वक रह रहा है।


रश्मि बाई और उमेश कुमार - चंगोरा भाठा निवासी रश्मि ने पति द्वारा लगातार लड़ाई झगड़ा की शिकायत की थी। परामर्श केंद्र की काउंसलिंग के बाद उनका परिवार फिर से खुशहाल जीवन जी रहा है।

Post a Comment

0 Comments