जिले के साेलह नए स्कूलों में नवीन व्यावसायिक पाठ्यक्रम शुरू


धमतरी। जिले के 16 स्कूलों में नवीन व्यावसायिक पाठ्यक्रम के लिए स्वीकृति सत्र 2023 -24 में मिली थी। इसके बाद सत्र 2024-25 में नवीन व्यावसायिक पाठ्यक्रम के लिए स्वीकृत स्कूलों में पढ़ाई शुरू हो गई है। जिसमें कुरूद ब्लाक के चार, धमतरी ब्लाक के चार, नगरी ब्लाक के तीन और मगरलोड ब्लाक के पांच स्कूलों में नवीन व्यावसायिक पाठ्यक्रम शुरू किया गया है।

व्यावसायिक पाठ्यक्रम शुरू करने वाले स्कूलों में ट्रेड एक और ट्रेड दो में कक्षा नौवीं में अध्ययनरत छात्र चयनित ट्रेड के मुताबिक पढ़ाई कर पाएंगे। राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के तहत स्कूली बच्चों में कौशल विकास के साथ ही रोजगारपरक शिक्षा देने के उद्देश्य से व्यावसायिक पाठ्यक्रम शुरू किए गए है। इस पाठ्यक्रम से हर बच्चों का कौशल विकास होगा। कक्षा नौवीं से 12 वीं तक के छात्र सभी अनिवार्य विषय के साथ एक अतिरिक्त व्यावसायिक ट्रेड चयन कर पढ़ाई करेंगे। व्यावसायिक शिक्षा के माध्यम से स्कूली बच्चों को हुनरमंद बना कर उन्हें आत्मनिर्भर करने प्रेरित किया जाएगा ताकि 12वीं के बाद बच्चों को स्वरोजगार के अवसर मिलेंगे। साथ ही आगे तकनीकी शिक्षा के क्षेत्र में पढ़ाई करने में मदद मिलेगी।

16 नए स्कूल जहां नवीन व्यावसायिक पाठ्यक्रम शुरू किए गए है, इसमें कुरूद ब्लाक के शासकीय हायर सेकेंडरी स्कूल चरमुड़िया में टूरिज्म और हास्पिटालिटी, ब्यूटी और वेलनेस, शासकीय हायर सेकेंडरी स्कूल सेमरा बी में कंस्ट्रक्शन और इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट, बैंकिंग फाइनेंशियल सर्विसेज और इंश्योरेंस, शासकीय हायर सेकेंडरी स्कूल दरबा में कंस्ट्रक्शन और इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट, रिटेल, शासकीय हायर सेकेंडरी स्कूल मड़ेली में पावर, रिटेल की पढ़ाई होगी। इसी तरह धमतरी ब्लाक के शासकीय हायर सेकेंडरी स्कूल रुद्री में टूरिज्म और हास्पिटालिटी, हेल्थ केयर, डा शोभाराम देवांगन हायर सेकेंडरी स्कूल धमतरी में टूरिज्म और हास्पिटालिटी, आटोमोटिव, शासकीय हायर सेकेंडरी स्कूल छाती टूरिज्म और हास्पिटालिटी, हेल्थ केयर, शासकीय हायर सेकेंडरी स्कूल डाही में टूरिज्म और हास्पिटालिटी, इलेक्ट्रानिक्स और हार्डवेयर तथा नगरी ब्लाक में शासकीय हायर सेकेंडरी स्कूल बिरगुड़ी में बैंकिंग फाइनेंशियल सर्विसेज और इंश्योरेंस,ब्यूटी और वेलनेस, शासकीय हायर सेकेंडरी स्कूल गट्टासिल्ली आईटी- आईटीइस, इलेक्ट्रानिक्स और हार्डवेयर, शासकीय हायर सेकेंडरी स्कूल फरसियां में आईटी - आईटीइस, हेल्थ केयर और मगरलोड ब्लाक के शासकीय हायर सेकेंडरी स्कूल भेंड्री में कंस्ट्रक्शन और इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट,आईटी आईटीइस, शासकीय हायर सेकेंडरी स्कूल बूढ़ेनी में बैंकिंग फाइनेंशियल सर्विसेज और इंश्योरेंस,ब्यूटी और वेलनेस, शासकीय हायर सेकेंडरी स्कूल करेलीबड़ी में कंस्ट्रक्शन और इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट, आटोमोटिव, शासकीय हायर सेकेंडरी स्कूल मोहदी में आईटी - आईटीइस, बैंकिंग फाइनेंशियल सर्विसेज और इंश्योरेंस, शासकीय हायर सेकेंडरी स्कूल बोरसी में कंस्ट्रक्शन और इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट,बैंकिंग फाइनेंशियल सर्विसेज और इंश्योरेंस शमिल है।

Post a Comment

0 Comments